ई-श्रम योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति का होगा दो लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त : डीसी जितेंद्र यादव

फरीदाबाद, 03 फरवरी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, कामगार तथा छोटे व मध्यम किसान आदि अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम योजना के तहत स्वयं करवा सकते हैं। डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि इस योजना के तहत पंजीकृत व्यक्ति का दो लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त होगा और स्थाई अंग भंग होने पर उसे एक लाख रूपए तक की सहायता राशि मिलेगी। इस योजना के तहत फरीदाबाद जिला में अब तक लगभग 4 लाख 24 हजार 865 पात्र व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि यह योजना श्रमिको के लिए कॉफी लाभदायक है और योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी सीएससी सैंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। व्यक्ति खुद भी ईएसएचआरएएम.जीओवी.इन पर जाकर अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन कर सकता है। यह रजिस्टे्रशन बिल्कुल मुफ्त किया जा रहा है। इसमें वे श्रमिक ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष तक है और जो इनकम टैक्स नहीं भरते और ना ही उन्हें ईपीएफओ या ईएसआईसी का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों की श्रेणी में छोटे और मध्यम किसान, खेतों में काम करने वाले मजदूर, मनरेगा योजना के श्रमिक, पशुपालन श्रमिक, सब्जी और फल रेहड़ी लगाने वाले, घरेलू कार्य करने वाले व्यक्ति, आशा वर्कर, रिक्शा या ऑटो रिक्शा ड्राईवर, लकड़ी का काम करने वाले, दूध विक्रेता, प्रवासी श्रमिक, ईंट या पत्थर का काम करने वाले व्यक्ति, भवन व अन्य निर्माण कार्य में लगे श्रमिक आदि आते हैं।

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड मिलेगा, जिससे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने मे भी उन्हें मदद मिलेगी। डीसी जितेंद्र यादव ने यह भी बताया कि इसके लिए ई-श्रम पोर्टल भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण किया जाएगा और यह पोर्टल श्रमिको को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?